Home ट्रेंडिंग खबरें Aadhaar को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, सेवा केन्द्र अब खुलेंगे रोज

Aadhaar को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, सेवा केन्द्र अब खुलेंगे रोज

195

आधार सेवा केंद्रों (एएसके) में लोगों की बढ़ती आवाजाही को देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने इन केंद्रों को रोजाना खोलने का फैसला लिया है। लोगों की सुविधा के लिए यूआईडीएआई ने एएसके को सप्ताह के सातों दिन खुला रखने का ऐलान किया है। यदि आप भी अपने आधार से जुड़ी किसी शिकायत या समस्या के चलते एएसके जाने वाले हैं, तो आपके पास पूरे हफ्ते में अपनी सुविधा वाले दिन जाने का विकल्प होगा।

इससे पहले आधार सेवा केंद्र मंगलवार को बंद रहा करते थे। बता दें कि आधार सेवा केंद्रों में प्रतिदिन 1000 आधार नामांकन या अपडेट आवेदनों को निपटाने की क्षमता है। खास बात यह है कि इन केंद्रों में जाने से पहले आप पासपोर्ट दफ्तर की तरह पहले से अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, जिससे आपका अतिरिक्त समय बर्बाद नहीं होगा।

खोजें अपना नजदीकी आधार सेवा केंद्र यूआईडीएआई द्वारा संचालित आधार सेवा केंद्रों का पता लगाने के लिए आप यूआईडीएआई पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें आपको ‘बुक ए अपॉइंटमेंट’ टैब पर क्लिक करना होगा। आप सेवा केंद्र पहुँचकर भी अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। इन सेवा केंद्रों में सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे काम होता है। ध्यान दें कि नया आधार बनवाने के साथ ही आपको सेवा केंद्रों में अपने आधार कार्ड में पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल, फोटो आदि अपडेट करवाने की सुविधा मिलेगी। हालाँकि किसी अपडेट पर आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

इन शहरों में आधार सेवा केंद्र मौजूदा समय में 19 संचालित सेवा केंद्र हैं। जिन शहरों में यह केंद्र मौजूद हैं, उनमें दिल्ली, पटना, बेंगलुरु, हैदराबाद, आगरा, चेन्नई, हिसार, चंडीगढ़, लखनऊ, विजयवाड़ा, भोपाल, देहरादून, रांची, गुवाहाटी, मैसूर और जयपुर शामिल हैं। आप अपनी पसंद का केंद्र चुन सकते हैं और अपना मोबाइल नंबर देकर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। मगर यूआईडीएआई की योजना 2019 की समाप्ति तक देश के 53 शहरों में ऐसे 114 केंद्र स्थापित करने की है। अपॉइंटमेंट के समय यदि वर्तमान में कोई आधार सेवा केंद्र आपके नजदीक नहीं है तो आप बैंक, पोस्ट ऑफिस आदि में चलाये जा रहे आधार सेवा केंद्र को चुन सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here