Home कोरोना वायरस दिल्‍ली में 1 सप्‍ताह के लिए बढ़ा Lockdown, सिर्फ इन 2 कामों...

दिल्‍ली में 1 सप्‍ताह के लिए बढ़ा Lockdown, सिर्फ इन 2 कामों की मिली छूट

105

Delhi Restrictions Extended Till June 7: राजधानी में केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए लॉकडाउन को 7 जून तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि राज्‍य में उत्‍पादन उद्योगों और निर्माण को शुरू करने की अनुमति दी गई है। दिल्ली सरकार ने कहा कि सकारात्मकता दर को कम करने और संचरण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

दिल्ली सरकार ने इस बार दो उद्योगों- मैन्युफैक्चरिंग और कंस्ट्रक्शन को छूट दी है। सरकार ने अपने आदेश में कहा कि इन दोनों उद्योगों के कर्मचारियों को कोविड-19 निवारक उपायों का सख्ती से पालन करते हुए काम करने की अनुमति दी जाएगी।

सरकार की तरफ से जारी आदेश ने कहा, “दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति की फिर से समीक्षा की गई और देखा गया कि कोविड-19 रोगियों की संख्या और सकारात्मकता दर घट रही है। स्थिति अभी भी अनिश्चित है, इसलिए वायरस के प्रसार को रोकने के लिए और संचरण श्रृंखला को और तोड़ने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (आवश्यक गतिविधियों/सेवाओं को छोड़कर) के क्षेत्र में कर्फ्यू को एक और सप्ताह के लिए बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। नियंत्रण क्षेत्रों के बाहर के क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से कुछ गतिविधियों को फिर से खोलने की अनुमति है।”

दिल्ली सरकार ने कहा कि वह एक और प्रकोप से बचने के लिए धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से राजधानी को फिर से खोलेगी। लॉकडाउन 7 जून की सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। लॉकडाउन उपायों के दौरान लोगों और वाहनों की अनावश्यक आवाजाही पर रोक है। सभी आवश्यक गतिविधियां जिन्हें पहले लॉकडाउन के पहले के हफ्तों में अनुमति दी गई थी, उन्हें नवीनतम चरण में भी अनुमति दी जाएगी।

दिल्ली की सकारात्मकता दर वर्तमान में 1.19% है, क्योंकि राजधानी में आज कोविड-19 के 956 ताजा मामले दर्ज किए हैं। यह पिछले दो महीनों में दिल्ली में दर्ज किए गए सबसे कम मामले हैं। पिछली बार दिल्ली में 1,000 से कम मामले 22 मार्च को दर्ज किए गए थे, जब राजधानी ने 888 मामले दर्ज किए थे। 122 ताजा मौतों के साथ शहर में मरने वालों की संख्या 24,073 तक पहुंच गई। दिल्ली में अब तक 1,424,646 मामले दर्ज किए गए हैं और वर्तमान में 13,035 सक्रिय मामले हैं। राजधानी ने पिछले 24 घंटों में 80,473 लोगों का परीक्षण किया, जिनमें से 56,559 परीक्षण आरटी-पीसीआर टेस्‍ट थे। दिल्ली में ठीक हुए लोगों की संख्या 1.38 मिलियन तक पहुंच गई है।

मामलों की संख्या में गिरावट के बावजूद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को लोगों से कहा कि वे अपने सुरक्षा उपायों को कम न करें।