Home कोरोना वायरस Delhi Unlock 3: दिल्ली में कल से क्या खुलेगा और क्या अभी...

Delhi Unlock 3: दिल्ली में कल से क्या खुलेगा और क्या अभी भी रहेगा बंद, यहां जानिए सबकुछ

96

Delhi Unlock 3: देश की राजधानी में अब कोरोना का प्रकोप बहुत कम हो गया है. इसी के मद्देनजर अनलॉक की प्रक्रिया के तहत दिल्ली में सोमवार से सभी मार्केट, मॉल्स, रेस्टॉरेंट खुलना शुरू हो जाएंगे. हालांकि दिल्ली में अभी स्कूल-कॉलेज, स्वीमिंग पुल, स्पा सेंटर बंद रहेंगे. ये घोषणा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “कल सुबह 5 बजे के बाद से कुछ गतिविधियों को छोड़कर सभी गतिविधियों की अनुमति है. मार्केट खोलने के लिए ऑड-ईवन सिस्टम कल से लागू नहीं होगा. निजी दफ्तर 50 फीसदी क्षमता के साथ सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक काम करेंगे. बाजार, मॉल और मार्केट कॉम्प्लेक्स में सारी दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक खुल सकती हैं. रेस्टोरेंट 50 फीसदी बैठने की क्षमता पर काम करेंगे. साप्ताहिक बाजार को अनुमति दी जा रही है लेकिन एक दिन में एक जोन में एक ही साप्ताहिक बाजार को अनुमति दी जाएगी. शादियां 20 लोगों के साथ घर या कोर्ट में ही हो सकती हैं. धार्मिक स्थल खोले जा रहे हैं लेकिन श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति नहीं होगी.”

हालांकि मुख्यमंत्री ने कहा, स्कूल-कॉलेज, शिक्षण संस्थान, सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक सभाएं, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, सिनेमा, थियेटर, एंटरटेनमेंट पार्क, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम, स्पा, जिम, पब्लिक पार्क और गार्डन अभी पूरी तरह से बंद रहेंगे.

राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के नए मामलों में कमी को देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन के तहत लागू पाबंदियों को 31 मई से चरणबद्ध तरीके से हटाते हुए निर्माण कार्य और कारखानों को खोलने की अनुमति दी थी. दिल्ली सरकार की स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 213 नए मामले सामने आए और 25 मरीजों की मौत हुई. वहीं इसके अनुसार संक्रमण की दर घटकर 0.3 फीसदी हो गयी है.