Home ट्रेंडिंग खबरें Aadhaar और PAN कार्ड में अलग-अलग है नाम, तो ऐसे मुश्किल करें...

Aadhaar और PAN कार्ड में अलग-अलग है नाम, तो ऐसे मुश्किल करें दूर

171
different-names-on-aadhaar-and-pan-card-get-them-rectified

Aadhaar-PAN Card: आजकल हर काम के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) और PAN कार्ड की जरूरत होती है. गैस बुकिंग से लेकर बैंक में खाता खुलवाने तक में इन दोनों डॉक्यूमेंट्स की मांग की जाती है. बच्चे का स्कूल में दाखिल कराना हो या फिर किसी सरकारी स्कीम का फायदा उठाना हो, आधार एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट होता है. आधार और पैन कार्ड आपस में लिंक हों तो काम और भी आसान हो जाता है.

Rectify name in pan card- newsdezire

कई बार देखा गया है कि आधार कार्ड और पैन कार्ड में नाम अलग होने से या फिर स्पेलिंग में थोड़ा सा भी अंतर होने से ये सभी काम अटक जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा है और समझ नहीं आ रहा कि इस मुश्किल को कैसे ठीक करें तो हम आपको बताने जा रहे हैं वो आसान तरीका जिससे आधार और पैन कार्ड में नाम के मिसमैच को सही किया ज सकता है.

सबसे पहले आपको National Securities Depository Limited यानि NSDL की वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com पर जाना होगा. यहां पर ‘Correction in Existing PAN’ को सेलेक्ट करें. बाकी जानकारियों भरें फिर सही नाम वाला डॉक्यूमेंट अटैच करें. फिर सबमिट करें. इस करेक्शन के लिए एक मामूली सी फीस ली जाती है. सही नाम वाला पैन कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर 45 दिनों के अंदर भेज दिया जाता है.

अब अगर आपको आधार कार्ड में नाम में सुधार करना है तो आपको आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा. एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको जो भी सुधार करना है वो भरिए. इस फॉर्म के साथ सही नाम वाला डॉक्यूमेंट अटैच करके जमा कर दीजिए. इसके लिए 25-30 रुपये की मामूली सी फीस लगती है, ये फीस सेंटर के हिसाब से अलग अलग हो सकती है. इस प्रक्रिया से आपके नाम में मनचाहा सुधार हो जाता है.