Home ट्रेंडिंग खबरें दिल्‍ली में कुछ जगहों पर महसूस किए गए भूकंप के झटके

दिल्‍ली में कुछ जगहों पर महसूस किए गए भूकंप के झटके

2630

दिल्‍ली में कुछ जगहों पर महसूस किए गए भूकंप के झटके. दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5 मापी गई है. हालांकि अभी किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है. दिल्ली के अलावा उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग सहम गए, लोग दफ्तर और घरों से बाहर निकलने लगे. हालांकि इस भूकंप की वजह से अब तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान होने की कोई खबर सामने नहीं आई है. किसे के हताहत होने की खबर नहीं है.

जानकारी के मुताबिक यह भारत-नेपाल सीमा पर भूकंप का केंद्र पाया गया. बता दें कि सोमवार को गुजरात में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

गुजरात के कच्छ जिले में सोमवार की शाम को 4.3 तीव्रता का भूकंप आया लेकिन जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. गांधीनगर के भूकंपीय अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) ने बताया कि सात बजकर एक मिनट पर भूकंप आया जिसकी तीव्रता 4.3 थी.

उसका केंद्र कच्छ जिले के भरूच में उत्तर-उत्तरपूर्व में 23 किलोमीटर की दूरी पर था. इससे पहले इसी जिले में कुछ घंटे पहले भूकंप का हल्का झटका आया था जिसका केंद्र अहमदाबाद से 340 किलोमीटर की दूरी पर था. जिला प्रशासन ने कहा कि अबतक भूकंप के कारण जान-माल के नुकसान की खबर नहीं आयी है.

जिलाधिकारी एन नागराजनने कहा कि हमें जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है. आईएसआर के अनुसार कच्छ के अन्य हिस्से में सोमवार को ही 9 बजकर 2.7 तीव्रता का भूकंप आया था. उसका केंद्र जिले के दुधाई के पश्चिम- उत्तर पश्चिम में 16 किलोमीटर की दूरी पर था. कच्छ जिले में जनवरी, 2001 में विनाशकारी भूकंप आया था जिसमें हजारों लोगों की जान चली गयी थी और लाखों मकान ध्वस्त हो गये थे.

इससे पहले 19 अगस्त को गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 दर्ज की गई थी.बता दें कि कच्छ जिले में जनवरी 2001 में विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें हजारों लोग मारे गए थे और लाखों घर क्षतिग्रस्त हो गए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here