Home कोरोना वायरस बड़ी खबर- सस्ती हुई कोविशील्ड वैक्सीन! जानिए नई कीमत

बड़ी खबर- सस्ती हुई कोविशील्ड वैक्सीन! जानिए नई कीमत

82
Covishield

Covishield Price Reduces: देश में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज शुरू होने से पहले वैक्सीन की कीमतों को लेकर एक बड़ी खबर आई है. कोविशील्ड बना रही सीरम इंस्टीट्यूट अब राज्य सरकारों को वैक्सीन का एक डोज 100 रुपए कम में देगी. सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राज्यों को कोविशील्ड का एक डोज अब 400 रुपए की जगह 300 रुपए में दिया जाएगा. हालांकि, सीरम ने वैक्सीन के एक डोज की कीमत सिर्फ राज्य सरकारों के लिए घटाई हैं. निजी अस्पतालों के लिए कीमतें कम नहीं हुई हैं.

कोवैक्सिन के क्या है दाम

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 टीके कोवैक्सिन की कीमत राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये प्रति डोज और प्राइवेट अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति डोज तय की गई है.

मई में आ जाएगी एक और वैक्सीन स्पुतनिक-वी

एक मई से रूस में बनी स्पुतनिक-वी वैक्सीन की पहली खेप भारत आने की खबरें है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इससे देश के टीकाकरण अभियान को रफ्तार मिलेगी.

स्पुतनिक-वी वैक्सीन को गमालेया नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित की गई है.

आरडीआईएफ के प्रमुख किरिल दिमित्रिक ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि रूस की वैक्सीन से भारत को कोरोना महामारी की दूसरी लहर से बाहर निकलने में मदद मिलेगी.

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के सीईओ दीपक सपरा ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में बताया कि शुरुआत में सीमित मात्रा में स्पूतनिक-वी की पहली खेप रूस से भारत में आएगी. इसके बाद हम सीधे वैक्सीन की सप्लाई करने लगेंगे.

रूस से आयात बंद कर दिया जाएगा. भारत में स्पुतनिक-वी वैक्सीन बनाने के लिए करीब 6 यूनिट चुनी गई है. माना जा रहा है दो यूनिट से सप्लाई जून और जुलाई में शुरू हो जाएगी. इसके बाद दो यूनिट अगस्त से और आखिरी की दो यूनिट सितंबर और अक्टूबर से सप्लाई शुरू कर सकती है.

सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार केंद्र, राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को सबसे पहले वैक्सीन दी जाएगी. हालांकि, अभी इस वैक्सीन की कीमत तय करने की प्रक्रिया चल रही है. यात की गई वै