Home ट्रेंडिंग खबरें क्या आप जानते हैं: Jeans की जेब में छोटे बटन क्यों होते...

क्या आप जानते हैं: Jeans की जेब में छोटे बटन क्यों होते हैं?

134
The Real Reason Jeans Have Those Tiny Pockets

The Real Reason Jeans Have Those Tiny Pockets: आजकल की फैशन की बात की जाए, तो जींस काफी आम बात है. पुरुष हो या महिला दोनों ही जींस पहनते हैं. जींस की अपनी कई खासियत है. उसे प्रेस नहीं करना पड़ता. जल्दी खराब नहीं होती है. कुल मिलाकर एक किस्म का रफ एंड टफ कपड़ा होता है. साथ ही साथ जींस में कई बटन होंते हैं. कुछ छोटे-छोटे बटन जेब के किनारों पर लगे होते हैं. दरअसल, ये फैशन के लिए नहीं होते हैं, बल्कि जींस को रफ एंड टफ बनाने का काम करते हैं. आइए जानते हैं…

क्या है जेब के किनारों पर लगे छोटे-छोटे बटन का राज

बटन की राज जींस के इतिहास से जुड़ा हुआ है. जींस का इस्तेमाल पहले खदान में काम करने वाले मजदूर किया करते थे. जींस का कपड़ा, तो नहीं फटता था. लेकिन इसकी जेब के साथ मजदूरों को शिकायत थी. पैंट की जेब जल्द ही फट जाती थी. ऐसे में टेलर जेकब डेविस ने एक जुगाड़ निकाला. उन्होंने जींस की जेब के किनारों पर छोटे-छोटे मेटल के पुर्जे लगा दिए.

इन बटन्स को Rivets कहते हैं…

यह जुगाड़ कामयाब रहा और धीरे-धीरे बटन की शक्ल ले ली. इन बटन्स को  रिवेट्स (Rivets) कहा जाता है. इस के साथ एक और दिलचस्प कहानी है. दरअसल, जेकब के पास इसे पेंटट्स कराने के पैसे नहीं थे. उन्होंने  लिवाइस स्ट्रॉस को एक चिट्ठी लिखकर इस खोज के बारे में जानकारी दी. लिवाइस ने मेटल के पुर्जों को कॉपर के बटन्स से बदल दिया. साथ ही में जेबक को अपनी कंपनी में प्रोडक्शन मैनेजर बना दिया.