Home ट्रेंडिंग खबरें Aadhaar Card Update: आधार कार्ड से संबंधित यह सेवा हुई बंद

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड से संबंधित यह सेवा हुई बंद

95
Aadhaar Card mis use

Aadhaar Card Update: Aadhaar Card देश में इस सबसे अहम दस्तावेज बन चुका है. ऐसे में हर जगह आधार कार्ड की मांग की जा रही है. इस कारण UIDAI लगातार आधार कार्ड में बदलाव व अपडेट करता रहता है. इसी कारण आधार कार्ड से संबंधित सभी फैसलों के बारे में आपको जानकारी होना आवश्यक है. हाल ही में UIDAI ने आधार कार्ड से संबंधित एक सेवा को बंद कर दिया है. इस बात की जानकारी UIDAI ने ट्विटर पर एक यूजर को जवाब देते हुए दिया है.

दरअसल UIDAI की तरफ से पहले पुराना व लंबा चौड़ा आधार कार्ड लोगों को दिया जाता था. जिसे अपने पास रखना और उसे प्रिंट कराना मुश्किल था. लेकिन अब UIDAI ने इस फॉर्मेंट को बदल दिया है. UIDAI द्वारा अब PVC आधार कार्ड जारी किया जा रहा है. इस PVC कार्ड का आकार एक डेबिट एटीएम कार्ड जितना बड़ा है. इसे लोग आसानी से अपने पॉकेट या वॉलेट में रख सकते हैं

दरअसल ट्विटर पर एक यूजर ने आधार कार्ड हेल्पलाइन पर एक सवाल किया. इस सवाल में उसने पूछा कि क्या मैं अपना आधार लेटर री-प्रिंट कर सकता हूं? मुजे वेबसाइट पर कोई ऑप्शन नहीं दिख रहा है. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए आधार हेल्प सेंटर ने जवाब दिया कि यह सर्विस अब बंद कर दी गई है. ऑप ऑनलाइन तरीके से पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं. अगर आप आधार कार्ड को फ्लेक्सिबल रखना चाहते हैं तो ई-आधार का प्रिट निकलवा सकते हैं.