Home कोरोना वायरस Unlock 5: आज से खुलेंगे Pool और Cinema हॉल, जानें क्या हैं...

Unlock 5: आज से खुलेंगे Pool और Cinema हॉल, जानें क्या हैं नियम

107
unlock-5-cinema-halls-swimming-pools-and-schools-to-reopen-today

Unlock 5: कोरोना वायरस के प्रसार को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में सिलसिलेवार पाबंदियां हटाई जा रहीं हैं। सरकार ने अनलॉक-5.0 में कुछ और ढील दी है। 15 अक्तूबर से देश में स्कूल, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क, स्विमिंग पूल फिर से खोले जा रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-5.0 के लिए दिशा-निर्देश 30 सितंबर को जारी कर दिए थे।

इसमें मंत्रालय ने स्कूल, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क, स्विमिंग पूल को 15 अक्तूबर से खोलने की अनुमति दी थी। ऐसे में आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आज से आपके जीवन में क्या-क्या बदलाव आएंगे? किन दिशा-निर्देशों का आपको ध्यान रखना होगा? आइए इन सभी के जवाब हम आपको देते हैं।

खाली सीट पर क्रॉस मार्क

जिस सीट पर दर्शकों को नहीं बैठना है उस पर क्रॉस मार्क लगा होगा. सिनेमा हॉल के अंदर जाने के लिए मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का होना जरूरी है. मूवी देखने के दौरान किसी तरह की चीजों को खाने और पीने पर पूर्ण प्रतिबंध होगा.

टिकट खरीदने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. सिनेमा हॉल में एंट्री और एग्जिट गेट, लॉबी को समय-समय पर सैनिटाइज किया जाएगा और हर शो के बाद सिनेमा हॉल की सफाई की जाएगी. सिनेमा हॉल प्रबंधन की ये जिम्मेदारी होगी कि वो सभी दर्शकों को सैनिटाइजर मुहैया कराए.

पीवीआर के 487 स्क्रीन शुरू

आज से देश के 10 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में सिल्वर स्क्रीन जीवंत हो उठेंगे. समाचार एजेंसी पीटीआई ने पीवीआर सिनेमा के हवाले से बताया कि गुरुवार से उसके 487 स्क्रीन पर फिल्में दिखनी शुरू हो जाएंगी.

unlock-5-cinema-halls-swimming-pools-and-schools-to-reopen-today- newsdezire

स्विमिंग पूल

खेल मंत्रालय से जारी दिशानिर्देश के मुताबिक एक ओलंपिक साइज पूल में एक बार में 20 तैराक ही ट्रेनिंग ले सकते हैं.

तैराकों को देना होगा कोरोना निगेटिव सर्टिफिकेट

तैराकों को इस बात का प्रमाण देना पड़ेगा कि वे स्वस्थ हैं. इसके अलावा उन्हें कोरोना निगेटिव सर्टिफिकेट भी देना पड़ेगा.

मनोरंजन पार्क

पार्क खुलने पर ऐसी सतहों जिन्हें बार बार छुआ जाता है, खाली स्थान को रोजाना पार्क खुलने से पहले और बंद होने के बाद साफ किया जाएगा. इसके अलावा दूसरे मौकों पर भी लगातार सफाई होगी.

पार्क मैनेजमेंट को पर्याप्त सुरक्षा अधिकारियों की तैनाती करनी होगी ताकि पार्क में भीड़ को नियंत्रित किया जा सके. भीड़ को ध्यान में रखकर ही टिकट जारी किया जाएगा. पार्क प्रबंधन ऑनलाइन टिकटों को बढ़ावा देगा.